लघु उद्योग-नव उद्यमियों और स्व-रोजगार को बढ़ावा देने वाला है बजट : एमएसएमई मंत्री श्री सखलेचा

सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने प्रदेश के वर्ष 2023-24 के बजट को लघु उद्योगों और नव उद्यमियों को बढ़ावा एवं बड़े पैमाने पर रोजगार सृजित करने वाला बताया है। उन्होंने आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के लिए बजट को ऐतिहासिक और गाँव, गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को सशक्त बनाने वाला बताया। मंत्री श्री सखलेचा ने मध्यप्रदेश के चहुँमुखी विकास के बजट के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा का आभार माना है।

मंत्री श्री सखलेचा ने बताया कि एमएसएमई प्रोत्साहन व्यवसाय, निवेश संवर्धन तथा सुविधा प्रदाय योजना के लिए बजट प्रावधान बढ़ा कर 490 करोड़ रूपए किया गया है। बजट में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के अधो-सरंचना विकास के लिए 129 करोड़ और मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के लिए 100 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है।  

मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि बजट प्रावधानों के अनुरूप अब प्रदेश में वर्तमान में 2 हजार 750 से अधिक स्टार्ट-अप तथा 51 इन्क्युबेटर्स कार्यरत हैं। स्टार्ट-अप नीति 2022 के लागू होने के बाद लगभग 800 स्टार्ट-अप एवं 18 नवीन इन्क्युबेटर्स स्थापित हुए हैं। प्रदेश के स्टार्ट-अप सेंटर द्वारा वर्ष 2023-24 में उच्च शिक्षा संस्थानों में लगभग 100 बूट केंप और राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शनी एवं व्यापार मेले में भाग लेने के लिए स्टार्ट-अप को अवसर दिए जायेंगे।

प्रदेश में सूक्ष्म, लघु तथा मध्यम उद्यमों के 22 औद्योगिक क्लस्टर स्वीकृत किए जा चुके हैं, जिससे 5 हजार 400 करोड़ का निवेश संभावित है एवं लगभग 50 हजार व्यक्तियों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्राप्त होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *