उत्तराखण्ड कांग्रेसर: निष्कासित नेताओं की घर वापसी के लिए कांग्रेस ने बनाया प्लान

Uttarakhand: 2017 से अब तक निष्कासित किए गए कांग्रेस के कार्यकर्ता फिर से पार्टी में शामिल होंगे. इसके लिए कांग्रेस ने बकायदा चार सदस्य कमेटी का गठन भी कर दिया है और 15 दिन के अंदर यह कमेटी संगठन को अपनी रिपोर्ट सौंप देगी. इसके बाद निष्कासित किए गए कार्यकर्ताओं की कांग्रेस घर वापसी कराएगी.

चुनाव करीब आते देख कांग्रेस को अपने उन नेताओं की याद आ गई है जो पार्टी से खिलाफत करके चुनाव लड़े थे या जिन्हें अनुशासनहीनता के कारण पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया गया था. ऐसे तकरीबन सौ से डेढ़ सौ नेता हैं, जो पार्टी के खिलाफ नगर निकाय चुनाव, पंचायत चुनाव ये फिर 2017 के विधानसभा चुनाव में बगावत कर चुनाव लड़े थे. ऐसे सभी नेताओं को कांग्रेस में वापसी कराई जाएगी. इसके लिए कांग्रेस संगठन स्तर पर 4 सदस्य कमेटी का गठन किया गया है, जो इन सब निष्कासित नेताओं से बात करेगी, इसके साथ ही क्षेत्र में संगठन के लोगों से भी इनके बारे में पूछताछ करेगी.

कमेटी पता करेगी कि, यह नेता अभी भी पार्टी के खिलाफ तो काम नहीं कर रहे हैं, जिस नेता का संतोषजनक जवाब मिलेगा उसे पार्टी में वापस लिया जाएगा. इसके साथ ही संगठन स्तर पर निष्कासित किए गए नेताओं से आवेदन भी मांगे गए हैं, कि वह पार्टी में फिर वापस क्यों आना चाहते हैं. कांग्रेस प्रदेश महामंत्री मथुरा जोशी ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल के निर्देश पर 4 सदस्य कमेटी का गठन किया गया है, जो निष्कासित किए सभी नेताओं से बातचीत करेंगे और यह कमेटी संगठन को 15 दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी. उसके बाद संगठन के बड़े नेता आपसी सहमति के बाद इन सभी नेताओं को घर वापसी करायेगी. जोशी ने बताया कि, ऐसे तकरीबन सौ से डेढ़ सौ नेता हैं, जिन को निष्कासित किया गया था और अब उनको गुण दोष के आधार पर घर वापसी कराई जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *