यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब ट्रेनों में मिलेगा गर्मागर्म खाना

ट्रेनों में यात्रियों को अब सफर के दौरान आईआरसीटीसी की ओर से गर्मागर्म लजीज भोजन मुहैया कराया जाएगा। रेलवे बोर्ड की ओर से सभी ट्रेनों में खानपान की व्यवस्था बहाल करने को लेकर आदेश जारी करने के बाद सभी ट्रेनों में यह सुविधा शुरू कर दी गई है। आईआरसीटीसी के अधिकारियों के अनुसार 14 फरवरी से देश के सभी ट्रेनों में खानपान की सुविधा मिलने लगेगी। कोरोना संक्रमण के चलते रेलवे बोर्ड की ओर से ट्रेनों में खानपान की सुविधा समाप्त कर दी गई थी। बाद में यात्रियों की असुविधाओं को देखते हुए रेलवे की प्रीमियम ट्रेनों मसलन राजधानी, शताब्दी, दुरंतो जैसी ट्रेनों में खानपान की सुविधा को बहाल कर दी गई लेकिन बाकी ट्रेनों में सुविधा नहीं शुरू को पाई थी।

देहरादून समेत पूरे देश में संचालित होने वाली ट्रेनों में खानपान की सुविधा बहाल
अब एक बार फिर रेलवे बोर्ड ने सभी ट्रेनों में भोजन की सुविधा शुरू करने को लेकर आदेश जारी किया है। जिसके बाद आईआरसीटीसी की ओर से देहरादून समेत पूरे देश में संचालित होने वाली ट्रेनों में खानपान की सुविधा बहाल की जा रही है। आईआरसीटीसी के जनसंपर्क अधिकारी आनंद कुमार झा ने बताया कि 14 फरवरी से सभी ट्रेनों में खानपान की सुविधा मिलने लगेगी। हालांकि, उनका यह कहना है कि कई ट्रेनों मेें पहले ही खानपान की सुविधा बहाल कर दी गई थी। जबकि बाकी सभी ट्रेनों में 14 फरवरी तक खानपान की सुविधा बहाल कर दी जाएगी। बता दें कि ट्रेनों में खानपान की व्यवस्था नहीं होने से यात्रियों को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। स्टेशनों पर सिर्फ डिब्बाबंद खाने पीने की चीजों की व्यवस्था होने से यात्रियों को दिक्कतें हो रही थी। ऐसे में दूरदराज की यात्रा करने वाले यात्रियों को अपने घरों से ही खाने पीने की व्यवस्था करके सफर करना पड़ा था, लेकिन अब इससे निजात मिल जाएगी।

रेलयात्री अब एटीवीएम से ले सकेंगे अनारक्षित टिकट और एमएसटी
रेलवे स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) के जरिये अनारक्षित व मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) लेने वाले यात्रियों को यह खबर राहत देने वाली है। रेलवे बोर्ड की ओर से शुरू की गई नई व्यवस्था के तहत अब रेलयात्री ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन में नकदी के साथ ही गूगल पे और पेटीएम का भी इस्तेमाल करके अनारक्षित व मासिक सीजन टिकट हासिल कर सकेंगे। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने बताया कि नई व्यवस्था शुरू होने के बाद अब यात्रियों को अनारक्षित व मासिक सीजन टिकट लेने के लिए लाइनों में लगकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। देहरादून, रुड़की, हरिद्वार, ऋषिकेश, बरेली, मुरादाबाद, सहारनपुर समेत मंडल के ज्यादातर स्टेशनों पर एटीवीएम लगाई गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *