छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र कल से: 24 दिन के सत्र में होंगी 14 बैठकें, 6 मार्च को बजट पेश करेंगे सीएम

छत्त्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र कल से यानी बुधवार से शुरू होगा। राज्यपाल हरिचंदन के अभिभाषण के साथ सत्र की शुरुआत होगी। इस दौरान कुल 14 बैठकें होंगी।  सीएम भूपेश बघेल 6 मार्च को अपने कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करेंगे। दोपहर 12.30 बजे सदन के पटल पर रखा बजट रखा जाएगा। विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, बजट सत्र एक मार्च से 24 मार्च तक चलेगा। वित्त्तीय वर्ष के कार्य के साथ अन्य शासकीय कार्य होंगे। सत्र के पहले दिन राज्यपाल बिस्वभूषण हरिचंदन का अभिभाषण होगा। मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत विधानसभा भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सत्र की रूपरेखा बताएंगे। इस बार होली की वजह से 7 मार्च से 12 मार्च तक विधानसभा की कार्यवाही नहीं चलेगी। एक मार्च को राज्यपाल के अभिभाषण और कृतज्ञता प्रस्ताव पर चर्चा होगी। वित्त्त विभाग के अधिकारियों के अनुसार छह मार्च को मुख्यमंत्री और वित्त्त विभाग के भारसाधक मंत्री भूपेश बघेल वित्त्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश करेंगे।  चुनावी साल में नई सौगातों के साथ मुख्यमंत्री बघेल आखिरी बजट पेश करेंगे।

खुली रहेगी दर्शक दीर्घा 
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने बताया कि सत्र के दौरान दर्शक दीर्घा खुली रहेगी। कोरोना काल के बाद पहली बार दर्शक प्रत्यक्ष तौर पर सदन की कार्यवाही देख सकेंगे। बजट सत्र के लिए अभी तक दो संशोधनों के साथ अब तक 1730 प्रश्न आए हैं। इनमें 889 तारांकित और 841 अतारंकित प्रश्न पूछे गए हैं। 98.3 प्रतिशत (1696) प्रश्न ऑन लाइन पूछे गए हैं। वहीं  57 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के साथ 23 शून्यकाल के प्रश्न उठाए जाएंगे। विधानसभा एंड्रॉयड एप बनाया गया है। इसे कल यानी  1 मार्च को लॉन्च किया जाएगा। इसके साथ ही प्रश्नोत्तरी, सभा की असंशोधित कार्यवाही और नियमों की जानकारी भी दी जाएगी।

इधर, बीजेपी ने बुलाई विधायक दल की बैठक
दूसरी ओर बीजेपी ने बुधवार की शाम को विधायक दल की बैठक बुलाई है। इसमें सत्र के दौरान सरकार को घेरने के लिए रणनीति पर चर्चा होगी। इस बार 1 मार्च से 24 मार्च तक विधानसभा का सत्र बुलाया गया है। सत्र में कुल 14 बैठकें होंगी। प्रदेश की जनता की निगाहें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बजट पर टिकी हैं।

1 लाख करोड़ से ज्यादा का बजट!
चर्चा है कि बजट 1 लाख करोड़ से ज्यादा का हो सकता है। सीएम भूपेश बघेल गृह विभाग, कृषि, स्वास्थ्य रोजगार, संबंधित विभागों के अलग-अलग मंत्रियों और अफसरों से चर्चा कर बजट का अंतिम रुपरेखा तैयार कर चुके हैं । बजट में लोगों को कई तरह की सौगात मिल सकती हैं। चर्चा है कि सीएम इस बार हाईटेक तरीके से बजट पेश कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *