रूद्रप्रयागः सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लेते अधिकारी

सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत विशेष कार्याधिकारी कार्यक्रम एवं क्रियान्वयन विभाग उत्तराखंड शासन धर्मेंद्र पयाल ने ब्लॉक सभागार अगस्त्यमुनि में संबंधित अधिकारियों के साथ सरकार द्वारा संचालित की जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लेते हुए उनके सफल क्रियान्वयन हेतु विभागीय अधिकारियों को वित्तीय अनुशासन बनाए रखने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का ‘हमारा संकल्प, अनुशासित प्रदेश‘ का नारा तभी फलीभूत होगा जब अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ मिलेगा।
सरकार के तीन मुख्य उद्देश्य सरकार जनता के द्वार, हमारा संकल्प बहुमुखी एवं भयमुक्त समाज के तहत संचालित योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए विभागीय अधिकारियों के बीच आपसी समन्वय आवश्यक है। उन्होंने कहा कि योजनाएं बनाते समय यह ध्यान रखा जाए कि वह दीर्घकालिक एवं जनोपयोगी हों साथ ही योजनाओं से लाभान्वित होने तथा उसके प्रभाव का भी आंकलन किया जाना आवश्यक है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि योजनाओं के सफल क्रियान्वयन हेतु ग्रामीण स्तर पर पाक्षिक या मासिक दौरा करते हुए समस्याओं का समाधान करें। साथ ही यह प्रयास रहे कि जनता की समस्या का समाधान ग्राम स्तर पर ही कर दिया जाए। यदि न हो सके तो अपने उच्च अधिकारियों को समस्या से अवगत कराते हुए सुझाव भी दें जिससे भविष्य में योजनाएं बनाते समय उनके सुझाव पर भी चर्चा हो सके। कृषि, उद्यान आदि के क्षेत्र में भी संचालित हो रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने के लिए क्षेत्र की भौगोलिक परिस्थिति के अनुसार उन क्षेत्रों में उत्पादित होने वाली फसलों एवं फलों की पैदावार को बढ़ावा देने के लिए कार्य योजना तैयार करते हुए इसके लिए क्षेत्रीय किसानों को जागरुक किया जाए जिससे कि किसानों की आमदनी दोगुनी हो।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं का धरातल पर भौतिक सत्यापन होना आवश्यक है। उन्होंने इसके लिए ग्राम पंचायत फलई एवं भट्वाड़ी सुनार में जाकर ग्राम जन संवाद कार्यक्रम के तहत न केवल ग्रामीणों की समस्याओं को सुना बल्कि उनका निराकरण करने का प्रयास भी किया। इसके साथ ही सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का भौतिक सत्यापन करते हुए उन पर ग्रामीणों का फीडबैक भी लिया। तथा सरस रेस्टोरेंट एवं विपणन केंद्र का भी निरीक्षण किया।
इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी लोकेन्द्र सिंह बिष्ट, खंड विकास अधिकारी प्रवीण भट्ट एबीडीओ कमल सिंह पंवार, ग्रापविअ नरेश कुमार, महेश मैठाणी, अनिल चन्द्र, आरती, ताजवर लाल, रजनी गुसांई, पूर्ति, आत्मा परियोजना से दिग्विजय, मत्स्य पालन से हेमलता डंगवाल, जल संस्थान से नरेंद्र जगवाण, सीएचसी के चिकित्साधीक्षक डॉ. विशाल वर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *