शिवराज की लाडली बहना योजना को कमलनाथ ने बताया चुनावी प्रलोभन

मध्य प्रदेश में इस साल अंत में विधानसभा चुनाव हैं। इससे पहले दोनों ही प्रमुख राजनीतिक दल मतदाताओं को साधने जुटे हुए हैं। शिवराज सरकार लाडली बहना योजना लांच कर मास्टर स्ट्रोक चला है। इसमें जून महीने से महिलाओं के खाते में एक हजार रुपये डाले जाएंगे। अब कमलनाथ भी लाडली बहना योजना के जवाब में नौ मई को कांग्रेस की नारी सम्मान योजना शुरू कर रहे हैं। इसमें कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं को 1500 रुपये महीना और 500 रुपये में घरेलू गैस सिलिंडर दिया जाएगा। पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सरकार ने 18 साल तक महिलाओं के बारे में नहीं सोचा। अब चुनाव आए तो प्रलोभन देने के लिए योजना लेकर आ गए। नाथ ने कहा कि नारी सम्मान योजना में कांग्रेस लाडली बहना योजना में छूटी महिलाओं को भी लाभ देगी। कमलनाथ ने कहा कि वे मंगलवार को नारी सम्मान योजना शुरू करेंगे।

घर घर जाकर फार्म भरे जाएंगे
कमलनाथ ने बताया कि इस योजना के फॉर्म घर-घर जाकर कांग्रेस कार्यकर्ता भरवाएंगे। कांग्रेस की सरकार बनने के बाद महिलाओं को 500 रुपये में रसोई गैस सिलिंडर और 1500 रुपये महीना आत्मनिर्भरता के लिए दिया जाएगा। कमलनाथ छिंदवाड़ा में योजना के आवेदन की शुरुआत करेंगे। भोपाल में सुरेश पचौरी, इंदौर में अरुण यादव और रतलाम में कांतिलाल भूरिया इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

आवेदन में यह जानकारी मांगी जाएगी
नारी सम्मान योजना के आवेदन में आवेदक का नाम, पिता/पति का नाम, आधार क्रमांक, समग्र आईडी, आयु, जन्मतिथि, ग्राम पंचायत, जिला एवं किस वर्ग से है यह जानकारी देना होगी।

फॉर्म पर लिखा वचनबद्ध कमलनाथ…
नारी सम्मान योजना के फॉर्म पर फोटो के साथ ही वचनबद्ध कमलनाथ लिखा है। इसके नीचे पूर्व सीएम की तरफ से लिखा गया, ‘मैं कमलनाथ सशक्त बेटी, समृद्ध नारी व नारी सम्मान के लिए मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने पर पात्रता अनुसार महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये और घरेलू एलपीजी सिलेंडर 500 रुपये देने के लिए प्रतिबद्ध हूं।’

भाजपा का पलटवार, बोले- छिंदवाड़ा तक ही रह जाएंगे…
गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने नारी सम्मान योजना पर पलटवार करते हुए कहा कि छिंदवाड़ा तक ही फॉर्म भर कर रह जाएंगे। लाडली बहना योजना एक्चुअल (असल) है, जबकि नारी सम्मान योजना वर्चुअल (आभासी) रहने वाली है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पहले किसानों के साथ छल किया और अब बहनों के साथ छल करने वाले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *