चौथे चरण में 27 जिलों के 123 अधिकारियों ने प्राप्त किया प्रशिक्षण

भोपाल : मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2023 की तैयारियों के मद्देनजर उप-जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी भोपाल में भारत निर्वाचन आयोग के मास्टर ट्रेनर्स द्वारा सर्टिफिकेशन प्रोग्राम में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आज 13 जुलाई को चौथे चरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हुआ। इसमें 27 जिलों के 123 अधिकारियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। समापन अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आयोग से दिए जाने वाले हर एक निर्देश को पहले ध्यान से पढ़े।

निर्वाचन के कार्य को सभी अधिकारी प्राथमिकता से लें। जिन जिलों में सेक्टर ऑफिसर नियुक्त नहीं हो पाए हैं वहा जल्द से जल्द नियुक्ति करें। 18 से 19 वर्ष के युवाओं के नाम अधिक से अधिक जोड़ने के लिए स्कूल, महाविद्यालयों में अभियान चलाने, मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए महिला मतदाताओं को जागरूक करने, जहाँ पर महिला मतदाताओं की संख्या कम है वहाँ पर महिला मतदाताओं का नाम जोड़ने के लिए आँगनवाड़ी, आशा कार्यकर्ता, स्कूलों-महाविद्यालय की छात्राओं की मदद लें। उन्होंने कहा कि मतदाताओं के नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए आए आवेदनों का तुरंत निराकरण करने, दोहरी प्रवृष्टि वाले मतदाताओं की जाँच करने, फोटोग्राफिकल सिमिलर एंट्री, नाम काटने से पहले संबंधित मतदाता को नोटिस जारी करने, पंचनामा बनाने के बाद ही कार्रवाई करने और मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए।

बीएलओ 2 से 31 अगस्त तक मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहें

द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 की गतिविधियां 2 अगस्त से शुरू होगी। इस अवधि 2 अगस्त को मतदाता सूची के प्रारूप का सभी 64 हजार 100 मतदान केंद्रों और जिला मुख्यालयों पर वाचन किया जएगा। मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों को प्रतियां उपलब्ध कराई जाएंगी। मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए 2 अगस्त से 31 अगस्त तक आवेदन लिए जाएंगे। बीच बूथ लेवल अधिकारी मतदान केंद्रों पर कार्यालयीन समय पर उपस्थित रहेंगे। अगस्त माह में शनिवार और रविवार को विशेष शिविर लगाएं जाएंगे, जिसमें बीएलओ अपने मतदान केंद्र अंतर्गत आने वाले मतदाताओं के घर-घर जाकर नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए आवेदन लेंगे। इसके अलावा इस बार सेक्टर ऑफिसर मतदाता सूची का बीएलओ और मतदाताओं की उपस्थिति में वाचन करेंगे। एक घर में 6 से अधिक मतदाता पाए जाने पर उसका भौतिक सत्यापन भी सेक्टर ऑफिसर द्वारा किया जाएगा। इसके साथ ही 5 जनवरी 2023 को हुए पिछले विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान जिन मतदाताओं के नाम काटे गए थे, उनका भी सत्यापन सेक्टर ऑफिसर द्वारा किया जाएगा।

मतदान केंद्रों का करें भौतिक सत्यापन

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे सभी उप-जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हर एक मतदान केंद्रों पर बिजली, पीने के लिए पानी, रैंप और बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राकेश सिंह, भारत निर्वाचन आयोग के मास्टर ट्रेनर्स जय माधव पी, प्रभाष दत्ता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *