जीएसपी से निवेशकों को प्रदेश में ही की स्किल्ड मेनपावर उपलब्ध होगा: श्रीमती सिंधिया

तकनीकी शिक्षा मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि ग्लोबल स्किल पार्क के प्रारंभ होने पर प्रदेश में आने वाले निवेशकों को उनके उद्योग के अनुरूप हुनरमंद युवा उपलब्ध हो सकेंगे। साथ ही युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। श्रीमती सिंधिया नरेला संकरी स्थित निर्माणाधीन ग्लोबल स्किल पार्क की प्रगति की समीक्षा कर रही थी।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि प्रत्येक सेक्टर में रोजगार की असीम संभावनाएँ हैं, जरूरत बस स्किल को विकसित करने की है। भारत को विकसित देश बनाने में सबसे बड़ा योगदान कौशल विकास क्षेत्र का है। ग्लोबल स्किल पार्क में ऐसे पाठ्यक्रमों को शामिल किया जाएगा जो वर्तमान समय की आवश्यकता है। सॉफ्ट स्किल्स, एवियेशन से संबंधित कोर्स, कम्यूनिकेशन स्किल्स आदि पर फोकस किया जाएगा। श्रीमती सिंधिया ने विभिन्न उद्योगों, प्रतिष्ठानों से ग्लोबल स्किल्स पार्क में लैब स्थापित करने के संबंध में बात करने को कहा। यह जानकारी भी एकत्रित करने को कहा कि किस क्षेत्र में स्किल्ड मैनपावर की ज्यादा आवश्यकता है।

श्रीमती सिंधिया ने कहा कि जीएसपी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसमें एनिमेशन गेमिंग, साइबर सक्यूरिटी, कोडिंग, रोबोटिक्स, डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस जैसे एडवांस कोर्स शामिल किए जाएंगे। युवाओं को एआई, मशीन लर्निंग जैसी नई टेक्नॉलाजी के साथ जोड़ना होगा। श्रीमती सिंधिया ने पार्क के निर्माण कार्यों को समय-सीमा पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर मुख्य सचिव तकनीकी शिक्षा श्री मनु श्रीवास्तव, संचालक कौशल विकास श्री हरजिन्दर सिंह सहित निर्माण कार्यों से संबंधित विभिन्न प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *