पिरान कलियर में लगने वाला सालाना उर्स अपनी पुरानी रिवायतों व रस्मों के साथ सम्पन्न होगाः शादाब शम्स

देहरादून उत्तराखंड वक़्फ़ बोर्ड़ के चैयरमैन शादाब शम्स ने कहा है कि पिरान कलियर में लगने वाला हज़रत साबिर पाक का 755 वा सालाना उर्स इस बार अपनी पुरानी रिवायतों व रस्मों के साथ साथ नई तहज़ीब, नई सांस्कृतिक विरासत और भव्यता के साथ सम्पन्न होगा जिसमें देश के सूफियों, सज्जादों, कलाकारों, के साथ ही अन्य अतिथियों का स्वागत पहले से अधिक पुरजोश तरीके से किया जाएगा। वक़्फ़ बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि हज़रत साबिर पाक का उर्स सकुशल व शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराना केवल वक़्फ़ या प्रशासन का ही कार्य नही बल्कि यह सभी का सामुहिक दायित्व है जिसमें राजनीति नही होनी चाहिए ।

उन्होंने कहा कि कुछ लोग उर्स कार्यक्रमों को लेकर के भ्रामक प्रचार कर रहे हैं जो सरासर गलत है।उन्होंने कहा कि बोर्ड के दो सदस्य माननीय विधायकगण हाजी सरवत करीम अंसारी व अन्य सभी बोर्ड के सदस्यगण पूरी जिम्मेदारी और निगरानी के साथ मेले के कार्यों को देख रहे हैं।

शादाब शम्स ने कहा कि उर्स की सफलता के लिए कलियर के विधायक हाजी फुरकान अहमद को राजनीति व बिना मसलक व अक़ीदे तथा बिना किसी भेदभाव के शासन व वक़्फ़ बोर्ड सहयोग करना चाहिए क्योंकि साबिर पाक की दरगाह हिन्दू,मुस्लिम, सिख सभी धर्मों के मानने वालों के लिए आस्था का केंद्र है। उन्होंने कहा कि पिछले 15 वर्षो के दौरान उर्स में झूलो,सर्कसों,नौटंकियों व मनोरंजन के नाम पर अश्लील डांस, बेहूदा फिल्मी गानों के द्वारा उर्स की पवित्रता भंग होती रही जिसकी वीडियो और समाचार मौजूद है परंतु उस दौरान माननीय विधायक ने उनको बन्द कराने के लिए कोई बयान या प्रयास नही किये मगर इस वर्ष माननीय मुख्यमंत्री उत्तराखंड के निर्देश पर प्रशासन द्वारा इस विश्व प्रसिद्ध मेले को आध्यत्मिक, सांस्कृतिक, बौद्धिक वैचारिक और राष्ट्रीय एकता के प्रतीक के तौर पर आयोजित किया जा रहा है तो विधायक जी इसमे भी राजनीति करना चाहते है जो कतई उचित नहीं है।

उन्होंने कहा कि मिलाद, सूफियाना कलाम,कव्वाली क्लासिकल कलाम गाने बजाने के अंतर्गत नही आते है ये विधायक जी को मालूम होना चाहिए ।उन्होंने कहा कि बिना किसी तस्दीक के विधायक कलियर झूटी सुनी सुनाई बातों के माध्यम से जनता को भृमित करना चाहते है जो दुर्भाग्यपूर्ण है।
वक़्फ़ बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि इस वर्ष महफ़िल ए किरात के साथ साथ ,आल इंडिया मुशायरा, नातिया मुशायरा, आध्यात्मिक सेमिनार, मदरसों के बच्चों की नातख़्वानी का मुकाबला,महफ़िल ए क़व्वाली ,उत्तराखंड संस्कृति विभाग द्वारा प्रदेश की संस्कृति की प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा ।उन्होंने कहा कि ज़िला प्रशासन,मेला अधिकारी, दरगाह के समस्त कर्मचारी,दिन रात मेले की व्यवस्था और जायरीन की सुविधाओ के लिए दिन रात प्रयत्नशील है।
वक़्फ़ बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि बोर्ड के सदस्य दोनों माननीय विधायकों के साथ पिरान कलियर विधायक को भी हर बार बोर्ड की ओर से होने वाले उर्स आयोजनों में आमंत्रित किया जाता है इस बार भी उनको हर कार्यक्रम में निमंत्रण दिया जाएगा।उन्होंने कहा कि शासन प्रशासन के साथ साथ हम सब का सामूहिक दायित्व है कि हज़रत साबिर पाक के उर्स को सफलता पूर्वक सम्पन्न कराने में सहयोग करें।

उन्होंने कहा कुछ लोग विगत वर्षो में उर्स के अवसर पर अनैतिक कार्यों व ठेकों के माध्यम से अपने आर्थिक हित साध लिया करते थे परन्तु उनको इस बार प्रशासन की पारदर्शी व्यवस्था के कारण मौका नही मिला इसलिए वे आगामी उर्स के बारे गलत बयानी कर रहे हैं।जिससे उन्हें बाज़ आना चाहिए।
उन्होंने कहा कि रुड़की से पिरान कलियर रोड, धनोरी,रहमतपुर, अब्दाल शाह रोड तथा मेला क्षेत्र के सभी मार्ग पिछले कई वर्षों से टुटे हुए है जो पिरान कलियर विधायक के क्षेत्र का हिस्सा है मगर उनकी मरम्मत व जायरीन की अन्य सुविधाओं के बारे में विधायक जी ने अभी तक भी कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *