विश्व हिंदी दिवस: हरिद्वार से हिंदी को संयुक्त राष्ट्र की भाषा बनाने का अभियान

विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर बुधवार को तीर्थनगरी हरिद्वार से हिंदी को राष्ट्रभाषा और संयुक्त राष्ट्र की भाषा बनाने का अभियान शुरू होगा। पूर्व केंद्रीय शिक्षा मंत्री, सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक के मुताबिक, देश और दुनिया के जान माने हिंदी विद्वान व साहित्यकार हरिद्वार में जुटेंगे और हिंदी को उसका वैभव दिलाने के लिए संकल्प लेंगे।

डॉ. निशंक देहरादून स्थित अपने कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि विश्व हिंदी दिवस पर हरिद्वार स्थित आयुर्वेद विवि के ऋषिकुल परिसर के सभागार में यह आयोजन होगा। जिसमें ब्रिटेन से दिव्या माथुर, कनाडा से शैलजा सक्सेना, अमेरिका अनूप भार्गव, ब्रिटेन से जय वर्मा, लंदन से कृष्ण टंडन, जापान से रमा शर्मा, कनाडा से स्नेह ठाकुर, आयरलैंड से अभिषेक त्रिपाठी, रूस से इंद्रजीत सिंह, उज्बेकिस्तान से उल्फत मुखीबोबा, वैश्विक हिंदी परिवार से कवि व लेखक अनिल जोशी व प्रतिष्ठित लेखिका डॉ. मधु चतुर्वेदी दो दिवसीय आयोजन में भाग लेंगे। डॉ. निशंक के मुताबिक, संगोष्ठी के बाद सभी प्रतिभागी हर की पैड़ी पर हिंदी को संयुक्त राष्ट्र की भाषा बनाने का संकल्प लेंगे।

विश्व में हिंदी की गरिमा बढ़ाने के लिए अभियान

उन्होंने कहा कि हिंदी की पहचान, एकता के सूत्र में हिंदी को स्थापित करने और विश्व में हिंदी की गरिमा बढ़ाने के लिए इस अभियान को चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से देश में हिंदी को राष्ट्रभाषा का दर्जा नहीं मिल सका। किसी भी राष्ट्र की राष्ट्रभाषा उसकी पहचान होती है। जब प्रधानमंत्री बाहर जाते हैं और हिंदी में भाषण देते हैं तो लोग कहते हैं कि यह हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री हैं। पहली बार पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने संयुक्त राष्ट्र में हिंदी में भाषण दिया था, जिससे देश का सम्मान बढ़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *