असम सरकार की नई पहल, स्कूल जाने वाली छात्राओं को प्रतिदिन मिलेंगे 100 रुपये

Spread the love

लड़कियों की उच्च शिक्षा को बढ़ावा देते हुए असम सरकार ने एक ऐसी पहल निकाली है जो काफी काबिलें तारिफ है। जी हां, असम सरकार अब हर दिन स्कूल में आने वाली लड़कियों को 100 रुपये प्रदान करेगी।इसकी घोषणा असम के शिक्षा मंत्री हिमांत बिस्व शर्मा ने किया है। मंत्री के मुताबिक, सरकार प्रतिदिन छात्राओं को रोज स्कूल आने के हिसाब से 100 रुपये देगी। सरकार ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन वाले हर एक छात्रों के बैंक अकाउंट में 1500 से 2000 रुपये जनवरी के अंत में ट्रांसफर करेगी जिसके जरिए वह किताबें खरीद सकेंगे।

सरकार के इस योजना को छात्राओं को लुभाने की स्कीम के तौर पर देखा जा रहा है। बता दें कि मंत्री ने यह योजना पिछले साल बनाई थी जिसके तहत स्कूल और कॉलेज जाने वाली छात्राओं को लाभ मिल सकेगा लेकिन कोरोना महामारी के कारण यह योजना पिछले साल चालू नहीं हो सकी। हिमांता ने कहा कि सरकार छात्राओं को दोपहिया वाहन देना जारी रखेगी, भले ही उनमें से एक लाख प्रथम श्रेणी में बारहवीं कक्षा की परीक्षा पास कर लें। उन्होंने कहा कि सरकार प्रथम श्रेणी में 2020 कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली 22,245 लड़कियों के लिए मोटरबाइक खरीदने के लिए 144.30 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

उन्होंने कहा कि अगले महीने सरकार 5,000 लड़कियों को स्कूटर्स देगी, जिन्होंने 2018 में फर्स्ट डिवीजन में बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण की और 2019 में 10,000 लड़कियों ने उपलब्धि हासिल की। हम चाहते हैं कि लड़के और लड़कियां दोनों को एक ही तरह की देखभाल मिले। कई माता-पिता अपनी बेटियों की जल्दी शादी कर देते हैं, यह सोचकर कि उनके बेटे उनकी देखभाल करेंगे। इस मानसिकता को बदलने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *