Weight Lose: शादी के बाद आपका भी बढ़ गया है वेट, तो बिना जिम जाए ऐसे कंट्रोल करें वजन

हर किसी को फिट और एक्टिव बॉडी की चाह होती है। लेकिन कई बार लाइफस्टाइल में बदलाव होने या फिर अचानक से हार्मोन्स के चेंज होने पर कई महिलाओं को वेट बढ़ने लगता है। वहीं आपने भी अपने आसपास ऐसी कई लड़कियों को देखा होगा, जो पहले पतली-दुबली थीं। लेकिन शादी के कुछ समय बाद उनका वेट काफी बढ़ गया। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक क्योंकि शादी के बाद लड़कियों की लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं।

शादी के बाद तनाव बढ़ने, शारीरिक संबंध शुरू होने और मेटाबॉलिज्म कम होने के कारण महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में अगर आपका भी शादी के बाद तेजी से वेट बढ़ रहा है, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए लेकिन कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर आसानी से बढ़ते वजन पर कंट्रोल पाया जा सकता है।

डाइट में एड करें प्रोटीन

हमारे संपूर्ण शरीर के लिए प्रोटीन काफी जरूरी माना जाता है। ऐसे में अगर आप मील में पर्याप्त प्रोटीन लेते हैं। तो इससे लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है। जिसकी वजह से आप अगले मील में कम कैलोरी प्लान करते हैं। इससे आप न सिर्फ तेजी से वेट लॉस कर पाएंगी, बल्कि आप खुद को एक्टिव भी महसूस करेंगी। प्रोटीन के लिए आप सोया, पनीर, अंडा, स्प्राउट्स आदि अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

हेल्दी स्नैक्स

कई बार वेट लॉस की कई कोशिशें नाकाम हो जाती हैं। क्योंकि अनहेल्दी चीजों को अपने घर में ही स्टोर करके रखते हैं। ऐसा करने पर वह ओवरईटिंग करने लगते हैं। जो वेट बढ़ने का मुख्य कारण हो सकता है। इसलिए आप अपने घर में सिर्फ हेल्दी स्नैक्स रखें। इससे आपको अनहेल्दी स्नैक्स की क्रेविंग नहीं होगी और आप माइंडफुल ईटिंग ध्यान दे पाएंगे।

प्लान करें मील

अगर आप सुबह की अपने पूरे दिन का मील प्लान करके रखेंगे। तो आप जंक फूड या फिर ओवरईटिंग से बच जाएंगे। साथ ही इससे आपको माइंडफुल ईटिंग में भी मदद मिलेगी। इस तरह से भी आप जल्द अपना वेट कम कर सकते हैं।

एक्सरसाइज

जहां शादी के बाद हर महिला की लाइफस्टाइल में बदलाव आता है। तो कुछ लोगों को शादी के बाद बिजी लाइफस्टाइल होने के कारण एक्सरसाइज का समय नहीं मिल पाता है। ऐसे में शारीरिक रूप से ज्यादा एक्टिव न होने की वजह से भी तेजी से वजन बढ़ने लगता है।

हेल्दी खाना

अगर आप घर के अलावा बाहर भी खाना खाते हैं। तो प्रयास करें कि कम से कम तला भुना खाना खाएं। क्योंकि यह चीजें आपके वेट लॉस की जर्नी में दिक्कतें पैदा करती हैं। इसलिए अपना चीट डे पहले से प्लान करके रखें। इससे आप हेल्दी विकल्प चुन सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *