सर्दियों में बेहद कारगर हैं ये दादी-नानी के नुस्खे, सर्दी-जुकाम और जकड़न हो जाएगी छूमंतर

सर्दियों के मौसम में हम सभी लोगों के अंदर ज्यादा आलस आ जाता है। वहीं इस दौरान सर्दी के कारण रजाई व कंबल से बाहर निकलने का मन नहीं होता है। लेकिन सर्दी के मौसम में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि इस मौसम में सर्दी-जुकाम व खांसी आदि आसानी से हो जाती है। वहीं सर्दियों के मौसम में हमारी दादी-नानी सर्दी से बचने के लिए कई कारगर नुस्खे आजमाती थीं। वर्तमान समय में भी यह नुस्खे काफी ज्यादा कारगर हैं। ऐसे में अगर आप भी सर्दी के मौसम खुद को फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं, तो आपको भी यह कारगर नुस्खे जरूर अपनाने चाहिए।

जैसा कि आप सभी जानते हैं सरसों के तेल में औषधीय गुण पाए जाते हैं। वहीं हमारे यहां सभी घरों में सरसों का तेल इस्तेमाल किया जाता है। हम सभी सरसों के तेल को कड़वा तेल भी कहते हैं। ऐसे में जिन लोगों के पैर सर्दियों में ठंडे रहते हैं, उनके लिए दादी-नानी का यह नुस्खा रामबाण इलाज है। ऐसे लोगों को सरसों के तेल में लहसुन की कलियां या फिर मेथी डालकर पका लेना चाहिए। फिर इस तेल से पैरों की मालिश करनी चाहिए। इससे आपको पैर दर्द में भी राहत मिलेगी।

 लौंग का तेल है फायदेमंद

हमारी दादी-नानी अक्सर लौंग के गुणों का बखान करती थीं। वहीं सर्दी को कम करने में भी लौंग काफी फायदेमंद होती है। वहीं सर्दी के मौसम में अक्सर सीने में जकड़न की समस्या होती है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए आप सरसों व नारियल के तेल में लौंग डालकर उसे सीने पर लगाएं। यह नुस्खा जकड़न को कम करने में मददगार होता है।

 ज्यादा गर्म पानी से ना नहाएं

आपने भी दादी को अक्सर यह कहते हुए सुना होगा कि ठंडे पानी से नहाने से आपकी सुस्ती चली जाएगी। लेकिन बता दें कि गर्म पानी से नहाने के कई नुकसान होते हैं। अधिक गर्म पानी से नहाने से हमारी त्वचा ड्राई होती है और इससे त्वचा का मॉइश्चर चला जाता है। इसलिए गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। क्योंकि इससे हमारी स्किन ड्राई होती है।

 पेट की समस्याओं के लिए रामबाण है अदरक

दादी-नानी का यह नुस्खा काफी कारगर है। शहद और अदरक में औषधीय गुण पाए जाते हैं। शहद और अदरक को एक साथ खिलाने से पेट दर्द और गैस आदि की समस्या कम हो जाती है।  इसलिए हम सभी को सर्दियों में अदरक वाली चाय पसंद आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *