बर्द्धवान से कोलकाता तक बुलेट ट्रेन चाहती हैं ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी बंगाल के लिए एक बुलेट ट्रेन चाहिए. उन्होंने केंद्र सरकार को इस संबंध में एक पत्र भी लिखा है. वह बर्द्धवान से कोलकाता तक बुलेट ट्रेन चाहती हैं.
सचिवालय में मीडिया से उन्होंने कहा, मैने रेल मंत्रालय को बर्द्धवान जिले के एंदेल एयरपोर्ट से कोलकाता में सियालदाह या दमदम तक बुलेट ट्रेन चलाने का प्रस्ताव भेजा है. एंदेल में नुरुल हसन एयरपोर्ट है.

बुलेट ट्रेन से एयरपोर्ट को मिलेगी सक्रियता
उनका कहना है कि बुलेट ट्रेन एंदेल एयरपोर्ट को ज्यादा सक्रियता मिलेगी. इससे 40-45मिनट में कोलकाता से आने-जाने में मदद मिलेगी. दरअसल राज्य सरकार ने ये सोचकर वर्द्धवान के एंदेल में एयरपोर्ट बनवाया था कि इससे कोलकाता एयरपोर्ट का भार कम होगा लेकिन लोग अब भी कोलकाता एयरपोर्ट का इस्तेमाल करते हैं जबकि दमदम काफी पुराना हो चुका है.

आसानी से एंदेल पहुंच सकेंगे
बुलेट ट्रेन होने से लोग आसानी से एंदेल पहुंचेंगे तो तो वहां एयरपोर्ट का उपयोग बढ़ जाएगा और उड़ानों में बढोतरी हो सकेगी.  राज्य सरकार ने एंदेल एयरपोर्ट को 270 करोड़ रुपए का बेलआउट पैकेज देने का फैसला किया है. इस एयरपोर्ट को बर्द्धवान जिले की इंडस्ट्री को ज्यादा मदद देने के लिए बनाया गया था. वर्द्धवान का नुरुल हसन एयरपोर्ट देश का पहला प्राइवेट सेक्टर का एयरपोर्ट है. इसे बंगाल एयरोट्रोपोलिस प्रोजेक्ट लिमिटेड (बीएपीएल) ने विकसित किया है. इस कंपनी में बंगाल सरकार की 13 प्रतिशत की हिस्सेदारी है. लेकिन अभी यहां यात्रियों की संख्या काफी कम रहती है.

बुलेट ट्रेन की आधारशिला के बाद प्रस्ताव
ममता का ये प्रस्ताव अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखने के  तुरंत बाद आया है.  ये बुलेट ट्रेन मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलेगी. 320-350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली बुलेट ट्रेन दो घंटे में सफर पूरा करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *