क्या आपको पता है रामबुतान फल देता है सेहत को इतने सारे फायदे

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आपने कई तरह के फलों को अपनी डाइट में शामिल किया होगा. पर क्या आपने कभी रामबुतान फल खाया है? क्या आप जानते हैं कि रामबुतान फल सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है? अगर नहीं जानते हैं तो आइए, यहां हम रामबुतान फल के फायदों के बारे में आपको बताते हैं. रामबुतान फल आम फलों की तरह बहुत चर्चित नहीं है, लेकिन लीची जैसे दिखने वाले इस फल में औषधीय गुण बहुत सारे होते हैं. इस फल में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, जिंक, कॉपर, मैगनीज़, राइबोफ्लेविन, नियासिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. साथ ही इसमें फाइटोकेमिकल्स नाम का यौगिक पाया जाता है जिसे एंटीडायबिटिक, एंटी-एलर्जिक और एंटीमाइक्रोबियल माना जाता है. जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

एनर्जी बढ़ाता
रामबुतान फल को दूसरे फलों की तरह ही अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इस फल को खाने से शरीर में एनर्जी का लेवल बढ़ता है साथ ही ताज़गी भी महसूस होती है. इस फल में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट काफी मात्रा में होता है जो एनर्जी के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है.

इम्यूनिटी बढ़ाता
रामबुतान का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है और जल्दी-जल्दी बीमार होने का खतरा कम होता है. रामबुतान में विटामिनसी और ए भी काफी मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायता करता है.

पाचन सही रखता
रामबुतान फल का सेवन करने से पाचन क्रिया भी सही रहती है. इस को डाइट में शामिल करने से गैस और अपच जैसी दिक्कतों को कम करने में मदद मिलती है.

त्वचा की चमक बढ़ाता
रामबुतान फल को डाइट में शामिल करने से सेहत को तो फायदे मिलते ही हैं स्किन भी ग्लो करती है. इस फल में त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने के गुण भी होते हैं जिससे टैनिंग जैसी दिक्कतों से बचाव होता है.

बालों के लिए फायदेमंद
रामबुतान फल का सेवन करने से सेहत को ही नहीं बल्कि सौंदर्य को भी निखारने में मदद मिलती है. इसके सेवन से बालों में मजबूती और चमक आती है साथ ही बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *