देश में विकसित हो रही है स्टार्टअप संस्कृति: प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि छोटे-छोटे शहरों में भी अब स्टार्टअप को लेकर युवाओं में रुझान पैदा हो रहा है. इसे लेकर देश में एक संस्कृति का विस्तार हो रहा है जिसे वह उज्ज्वल भविष्य के संकेत के रूप में देखते हैं. आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘‘मन की बात’’ की 80वीं कड़ी के जरिए अपने विचार साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अंतरिक्ष क्षेत्र को निजी भागीदारी के लिए खोलने के कदम को युवा पीढ़ी ने हाथों-हाथ लिया जिसका लाभ उठाने के लिए छात्र व नौजवान बढ़-चढ़ कर आगे आए हैं.

उन्होंने भरोसा जताया कि आने वाले दिनों में बहुत बड़ी संख्या ऐसे उपग्रहों की होगी, जिन पर देश के युवाओं ने काम किया होगा. ‘‘मन की बात’’ कार्यक्रम की इस कड़ी में प्रधानमंत्री ने भारत की समृद्ध आध्यात्मिक परंपरा और संस्कृत भाषा को लेकर जागरुकता बढ़ाने के प्रयासों सहित कुछ अन्य विषयों पर भी चर्चा की. उन्होंने दावा किया कि आज देश के युवा का मन बदल चुका है और वह घिसे-पिटे पुराने तौर-तरीकों से कुछ नया करना चाहता है. उन्होंने कहा कि आज का युवा बने-बनाए रास्तों पर चलना नहीं चाहता है बल्कि वह नए रास्ते बनाना चाहता है.

अंतरिक्ष क्षेत्र को निजी भागीदारी के लिए खोलने के कदम का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘देखते ही देखते युवा पीढ़ी ने इस मौके को पकड़ लिया और इसका लाभ उठाने के लिए कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और निजी क्षेत्रों में काम करने वाले नौजवान बढ़-चढ़ कर आगे आए हैं. मुझे पक्का भरोसा है कि आने वाले दिनों में बहुत बड़ी संख्या ऐसे उपग्रहों की होगी, जिन पर हमारे युवाओं ने, हमारे छात्रों ने, हमारे कॉलेजों ने, हमारे विश्वविद्यालयों ने, प्रयोगशालाओं में काम करने वाले छात्रों ने काम किया होगा.’’ उन्होंने कहा कि इसी तरह आज जहां भी देखो और किसी भी परिवार में देखो, नौजवान अपनी पारिवारिक परम्पराओं से हटकर कहता है कि वह तो स्टार्टअप आरंभ करेगा. उन्होंने कहा, ‘‘खतरा मोल लेने के लिए उसका मन उछल रहा है. आज छोटे-छोटे शहरों में भी स्टार्टअप संस्कृति का विस्तार हो रहा है और मैं उसमें उज्ज्वल भविष्य के संकेत देख रहा हूं.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *