अच्छी खबर: उत्तराखंड को जल्द मिलेगी चार इंटरनेट एक्सचेंज की सौगात

उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में अब इंटरनेट तेज रफ्तार से चलेगा। राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी की पहल पर गढ़वाल और कुमाऊं में दो-दो इंटरनेट एक्सचेंज स्थापित होंगे। बलूनी ने सोमवार को केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेेखर से भेंट की। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी में बड़े शहरों में बड़ी कंपनियों में काम कर रहे उत्तराखंड के युवा घर लौट कर वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। ऐसे में मजबूत इंटरनेट कनेक्टिविटी की जरूरत बेहद महसूस हो रही है।

कहा कि उत्तराखंड की विषम परिस्थितियों के बीच अच्छी इंटरनेट स्पीड मिलने से जहां रोजगार की राह आसान होगी तो दूसरी ओर औद्योगिकीकरण को भी बढ़ावा मिलेगा। इसके लिए उत्तराखंड के गढ़वाल और कुमाऊं मंडल में इंटरनेट एक्सचेंज स्थापित किए जाएं। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इसकी सहमति दे कहा कि इस दिशा में जल्द ही व्यवस्था कर दी जाएगी।

यह है इंटरनेट एक्सचेंज
इंटरनेट एक्सचेंज के माध्यम से इंटरनेट सेवा प्रदाताओं, डाटा केंद्रों और सामग्री वितरण नेटवर्क के बीच इंटरनेट डेटा का आदान-प्रदान होता है। यह इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के साथ-साथ एक मजबूत इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर को स्थापित करता है।

ये होगा लाभ
1. कॉल सेंटर, बीपीओ इंडस्ट्री को मिलेगा बढ़ावा।
2. ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन में मिलेगी मदद।
3. वर्क फ्रॉम होम में अच्छी कनेक्टिविटी मिलेगी।
4. इंटरनेट आधारित इंडस्ट्री को मिलेगा लाभ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *