MP News: उज्जैन यूनिवर्सिटी की इस स्टूडेंट ने PM मोदी पर कर डाली PhD

वैसे तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किए जाने वाले कार्यों के लाखों प्रशंसक हैंए लेकिन इंदौर की रहने वाली एक स्टूडेंट्स ने विक्रम विश्वविद्यालय में पांच साल तक मेहनत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अपना शोध पूर्ण किया और दीक्षांत समारोह में उपाधि भी प्राप्त कर ली है। उसने अपने शोध में साल 2014 में मोदी के प्रथम बार प्रधानमंत्री बनने से लेकर 30 मई 2019 के दूसरे कार्यकाल की शपथ और वर्तमान समय तक लिए गए फैसले के विश्लेषण को बताया है। शोधा स्टूडेंट्स अंकिता त्रिपाठी ने बतायाए कानपुर विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने के बाद से ही मैं चाहती थी कि मैं भारतीय जनता पार्टी के किसी विषय पर पीएचडी करूं। क्योंकि मेरे पिताजी रमाकांत त्रिपाठी भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए हैंए जो कि फतेहपुर से जिलाध्यक्षए कानपुर के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष रहने के साथ ही पिछले लोकसभा चुनाव में पांच जिलों के चुनाव संयोजक थे। इसीलिए मैंने पांच साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पीएचडी की शुरूआत की थी। अंकिता त्रिपाठी बताती हैं कि विक्रम विश्वविद्यालय में डॉ वीरेंद्र चावरे के मार्गदर्शन में मैंने यहां पीएचडी की हैए जिसमें पॉलिटेक्निकल साइंस में हेड ऑफ डिपार्टमेंट दीपिका गुप्ता मैडम ने भी इस पीएचडी को करने में मेरी काफी सहायता की है।

गुजरात मॉडल और पंच योजना से जीत लिया था जनता का …………
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मए राजनीतिकए सफर गुजरात में मुख्यमंत्री बननेए मुख्यमंत्री बनते ही पंच योजना पर कहां करने से लेकर हर बिंदु को शोध में प्रकाशित किया गया है। लेकिन प्रधानमंत्री बनते ही पहले शपथ ग्रहण में सार्क देश के नेताओं को आमंत्रित करना और फिर विदेश नीति को पहली वरीयता प्रदान करना उनकी दूरगामी सोच को बताती है। गुजरात मॉडल के आधार पर देशभर में काम है। केंद्रीयकरण पर बल देकर योजना आयोग को समाप्त कर इनके स्थान पर नीति आयोग बनाने से लेकर मन की बात से जनता के प्रथम सेवक की छवि बनाना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता का सबसे बड़ा कारण है।

साल 2019 तक किया सिर्फ ग्राम विकास पर ……….
साल 2014 से 2019 तक प्रधानमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों पर सबसे अधिक फोकस कियाए जिसके तहत उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट की गति प्रदान करनाए बुनियादी ढांचे का निर्माण करना और डिजिटल साक्षरता को आगे बढ़ाया।

यह लिए ऐतिहासिक फैसले………

अंकिता त्रिपाठी ने अपने शोध मे इस बात का भी उल्लेख किया है कि साल 2014 के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल को देखकर साल 2019 में उन्हें पसंद करने वालों की संख्या काफी बढ़ चुकी थी। साल 2014 के बाद 2019 में कई राज्य ऐसे भी थेए जहां बीजेपी की सरकार आई थी। शोध में बताया गया कि नौ नवंबर 2016 को नोटबंदी काले धन का मुद्दा ही गवर्नमेंट भ्रष्टाचार पर रोकए प्रत्येक गांव तक पानीए महंगाई पर नियंत्रणए अल्पसंख्यकों के लिए शिक्षा एवं उद्योगए नई राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीतिए अस्पतालों का आधुनिकरणए गंगा के प्रदूषण को रोकने के लिए नमामि गंगे कार्यक्रमए पक्के घर बनानाए तीन तलाक और कोरोना टीका लगाने पर सभी से समान व्यवहार कर फैसलों के साथ ही पांच अगस्त 2019 को धारा.370 को हटाया गया और जम्मू.कश्मीर को पुनर्गठित किया गया। उसके बाद कई साल से चले आ रहे अयोध्या में मंदिर निर्माण के विवाद को सुलझाकर मंदिर निर्माण को हरी झंडी दिखाई। प्रधानमंत्री ने 100 दिनों में भूटान नेपाल और जापान की यात्राएं की। इस शोध में यह भी बताया गया कि नरेंद्र मोदी का अब तक का कार्यकाल अन्य प्रधानमंत्रियों से भिन्न रहा है।

यह फैसले रहे असफल………..

इन ऐतिहासिक फैसलों के साथ ही शोध में कुछ ऐसे फैसलों के बारे में भी बताया गया हैए जिसमें कुछ नीतियां असफल साबित हुईं। जैसे कृषि कानूनए आधार को पहचान वितरण प्रमाण के रूप में लॉन्च कर इसमें और आयरिश स्कैन जैसी व्यक्तिगत जानकारी पर आपत्ति जताने के साथ ही नोटबंदी को भी असफल बताया गया था। इसे भ्रष्टाचार रोकने के लिए लाया गया थाए जिसकी कड़ी आलोचना हुई। कुछ साल पहले जीएसटी को लागू किया गयाए जिसे संविधान 101 अधिनियम में संशोधन कर नई व्यवस्था बनाई गई थी। जीएसटी में आठ केंद्रीय और नौ राज्य को स्थान दिया गया थाए जिससे छोटे व्यापारियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *