उत्तराखण्ड फिल्म उद्योग की उत्कृष्टता के लिए ‘इंडियन पैनोरमा’ सम्मानित फिल्मकारों की पहल

देहरादून:  पिछले दो वर्षों में, उत्तराखण्ड राज्य को सिनेमा के क्षेत्र में ऐतिहासिक उपलब्धि प्राप्त हुई जब ‘सुनपट’ और ‘पाताल-ती’ नामक दो फिल्मों को इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ इंडिया (IFFI,Goa) में देश के अत्यधिक प्रतिष्ठित फिल्म-फेस्टिवल खिताब ‘इंडियन पैनोरमा’ से सम्मान्नित किया गया। इस उपलब्धि ने उत्तराखण्ड को विश्व पटल पर प्रस्तुत कर राज्य के फिल्म जगत को नयी संभावनायें तराशने की दिशा दी है।

शनिवार शाम माजरा स्थित एस जे पैराडाइस होटल में अनुभूति उत्तराखण्ड द्वारा आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में इन दोनों फिल्मों को प्रदर्शित किया गया जिसमें उत्तराखण्ड के कई जाने माने साहित्यकारों, संगीतकारों, कलाकारों, फिल्म निर्देशकों व सोशल मीडिया की कई जानी मानी हस्तियों ने हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों के समक्ष उत्तराखण्ड सिनेमा को बेहतर बनाने व सभी तरह के कलाकारों के लिए एक व्यावसायिक मार्किट को बढ़ावा देना था जिससे की प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा फिल्में बनें और साथ ही बड़े स्तर पर रोजगार की संभावनाएं पैदा हों।

कार्यक्रम में आये सभी लोगों ने दोनों ही फिल्मों की बड़ी प्रशंसा की। युथ आइकॉन संजोली सिंह ने कहा दोनों फिल्में एक दुसरे से एकदम अलग हैं। पताल-ती एक उत्तराखण्ड में ही छिपी एक अलग दुनिया में ले जाती है वही सुनपत लोगों को उनके बचपन से जोड़ती है जो कि लोगों को हसाने के साथ साथ भावुक भी करती है। समाज सेवी उमा भट्ट जी ने दोनों फिल्मों का जाने माने ईरानी सीनेमा जैसा बताया। उन्होंने कहा कि अभी तक उत्तराखण्ड में ऐसी फिल्में देखने को नहीं मिली थी। हर उम्र के लोगों को दोनों ही फिल्में बहुत पसंद आयी हैं।

इन फिल्मों को पहली बार 19 व 20 तारीख को देहरादून में आम जनता के लिए अनुभूति उत्तराखण्ड द्वारा आयोजित कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदर्शित किया जा रहा है ताकि लोगों को बड़े पर्दे पर सामुदायिक तौर पर नए उत्तराखण्ड के सिनेमा का अनुभव मिले। ऑस्कर विजेता साउंड डिज़ाइनर रेसुल पुकुट्टी सहित कई प्रसिद्ध फिल्म हस्तियों ने इन फिल्मों में अपना योगदान दिया है

दोनों फिल्में उत्तराखण्ड के दूरस्थ गावों में शूट की गयी हैं और फिल्मों में अभिनय करने वाले गाँव के स्थानीय लोग हैं, जिनके प्रदर्शन ने विभिन्न फिल्म महोत्सव में फिल्म क्रिटिक्स को हैरान किया है।

‘सुनपट’ फिल्म के डायरेक्टर व् अनुभूति उत्तराखंड कार्यक्रम के संस्थापक राहुल रावत कहते हैं, “हमारा लक्ष्य दुनिया का ध्यान उत्तराखण्ड की ओर आकर्षित करना है, और उत्तराखण्ड समुदाय के लोगों को इन फिल्मों के माध्यम से उत्तराखण्ड सिनेमा की ओर आकर्षित करना है, खासकर नयी पीढ़ी को, जो एक जीवंत फिल्म इंडस्ट्री के निर्माण में योगदान दे सकती है। यह पहल आने वाले समय में अधिक फिल्म निर्माताओं को आकर्षित करेगी, स्थानीय प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करेगी, और उत्तराखण्ड में फिल्म उद्योग के विकास को बढ़ावा देगी। इससे राज्य में एक समृद्ध सिनेमा संस्कृति का विकास होगा, और अंततः सांस्कृतिक संरक्षण, पर्यटन प्रचार, सामाजिक जागरूकता, सामुदायिक जुड़ाव होने के साथ साथ राज्य के आर्थिक और समग्र विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

हम उत्तराखण्ड के समुदाय और सिनेमा प्रेमियों का आह्वान करते हैं कि वे बड़ी संख्या में आगे आएं और उत्तराखण्ड की रचनात्मक प्रतिभाओं का समर्थन करें।”

स्क्रीनिंग विवरण:
इवेंट – अनुभूति उत्तराखण्ड- सिनेमास्कूप
दिखाई जाने वाली फिल्में- ‘सुनपट’ और ‘पताल-ती’
स्थान – हिमालयन कल्चरल सेंटर, निम्बुवाला, गढ़ी कैंट, देहरादून
तिथि – 19 व 20 जून, 2023
शो टाइमिंग्स- 12 pm, 02 pm, 04 pm, 06 pm, और 08 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *