उत्तराखंड के लोगों को बारिश से राहत नहीं, 11 अगस्त तक का अलर्ट जारी

देहरादून। उत्तराखंड में बरसात से लगातार नदी-नाले उफान पर हैं। राज्य में आगामी दिनों में भी बारिश से अभी राहत मिलने के आसार नहीं हैं। लगातार हो रही बारिश से 03 बॉर्डर मार्ग सहित कुल 176 अन्य सड़कें अवरुद्ध हैं। मौसम विभाग की ओर से 11 अगस्त तक के लिए राज्य में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है। शासन-प्रशासन और आपदा विभाग इस अलर्ट को लेकर मुस्तैद है।

सोमवार सुबह देहरादून सहित अन्य स्थानों पर सूर्यदेव कुछ क्षण के निकले, लेकिन फिर बादलों के ओट में फिर छिप गये। राज्य के अधिकतर स्थानों पर आकाश में घनघोर बादल मंडरा रहे हैं। देहरादून सहित अन्य स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हो रही है।

बारिश से अभी प्रदेश वासियों को राहत नहीं मिलने वाली है। आगामी दिनों में भी राज्य में बदरा जमकर बरसेंगे। इसी देखते हुए प्रदेश भर के सभी जिलाधिकारियों और संबंधित विभागों को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

जिले में गंगा नदी (त्रिवेणी घाट) का जल स्तर 339.22 पर और यमुना नदी (डाकपत्थर) 454.15 और टोंस नदी (इच्छादी) 644.10 नदी का जल स्तर खतरे के निशान से अभी नीचे हैं। बांध का पौंड लेवल है। पानी को धीरे-धीरे छोड़ा जा रहा है।

जिले के दारागाड़- कथियान मोटरमार्ग किमी. 49, 50 किमी 51 और हरिपुर इच्छाडी इचारी गावं के पास किमी और पाथुवा गांव के पास किमी. 33 मलबा आने से अवरुद्ध है। मीनस अटाल निकट अश्रारखेरा गांव के किमी 4, 8 में बन्द है और कालीस चकराता मोटर मार्ग किमी 10 (झजरे) व किमी 11 भारी वाहनों के लिए यातायात अवरुद्ध है। जिले में कुल 14 अन्य सड़कें बाधित हैं।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य भर में आज (सोमवार) और मंगलवार के लिए कहीं-कहीं गरज चमक के साथ भारी से भारी से बहुत भारी बारिश के दौर को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

प्रदेश में 09 अगस्त के लिए देहरादून, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल,चंपावत, नैनीताल, उधमसिंह नगर, हरिद्वार सहित सात जिलों में आरेंज अलर्ट और शेष जनपदों में येलो अलर्ट की चेतावनी है। प्रदेश भर के सभी जिलों में 10 और 11 अगस्त के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इस दौरान गरज चमक के साथ भारी से बहुत भारी बारिश के तीव्र से अति तीव्र दौर की संभावना है। बारिश से संवेदनशील इलाकों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम भूस्खलन और चट्टान गिरने के कारण सड़कों और राजमार्गों में कटाव से अवरोध होने और निचले इलाकों में जल भराव की स्थिति बन सकती है।

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से पहाड़ों में सड़कों के अवरुद्ध होने का सिलसिला जारी है। पिथौरागढ़ में 03 बॉर्डर मार्ग और 12 राज्य मार्ग सहित प्रदेश भर में 176 अन्य सड़कें बाधित हैं। संबंधित विभाग की ओर से बंद मार्गों को खोलने का कार्य जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *