बड़ी खबरः देश में आज से महिला सुरक्षा अभियान शुरू, हर जिले में होगी हेल्‍पलाइन

नई दिल्‍ली: केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और कन्‍फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने मिलकर आज से देश में महिला सम्‍मान-महिला सुरक्षा अभियान शुरू किया है. जिसके तहत महिलाओं और बेटियों को सुरक्षा देने के साथ ही उन्‍हें व्‍यापार की बड़ी जिम्‍मेदारियां दी जाएंगी. रक्षाबंधन से एक दिन पहले शुरू हुए इस अभियान के तहत देशभर के बाजारों में महिलाओं के लिए विभिन्‍न सुविधाओं की भी शुरुआत की जाएगी. इसके तहत देश भर के सभी बाजार और गली-मुहल्‍लों के व्‍यापारी और कारोबारी बेटियों और महिलाओं के अभिभावक बनेंगे. वहीं देश के सभी जिलों के बाजारों की प्रमुख एसोसिएशनों की ओर से हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा. इसके साथ ही उस नंबर को बाजारों में सभी मुख्‍य जगहों पर लिखा भी जाएगा ताकि किसी भी मुसीबत में कोई भी महिला इस पर तत्‍काल फोन कर सके.

हेल्‍पलाइन पर आई कॉल्‍स को लेकर एसोसिएशन के व्यापारी कई दस्‍तों का भी गठन करेंगे जो फोन आने पर तत्‍काल मदद के लिए पहुंचेंगे. इसके अलावा एक महिला सुरक्षा टीम का भी गठन किया जाएगा. इसके अलावा हर राज्य के सभी बाज़ारों में महिला टॉयलेट की व्यवस्था भी की जा रही है. इसके लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के निर्देश पर स्थानीय म्युनिसिपल कॉरपोर्रेशन भी व्यापारियों की सहायता करेंगी. कैट की ओर से बताया गया कि अब व्यापारी अपनी दुकान या घर में कोई नौकर या नौकरानी रखते हैं तो सबसे पहले उसका पुलिस सत्यापन अपने पास के थाने से जल्द से जल्द कराएंगे. वहीं बाजार या शहर के सुनसान और अंधेरे से घिरे रहने वाले स्थानों की पहचान करने के साथ ही स्थानीय प्रशासन को लिखित में इसकी जानकारी दी जायेगी. साथ ही इन जगहों पर लाइट और सीसीटीवी लगवाने की दिशा में कदम उठाए जाएंगे.

दिल्‍ली में कैट के महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल को राखी बांधकर इस अभियान को शुरू करते हुए केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा कि भारतीय संस्कृति में महिलाओं को सदैव आदर की दृष्टि से देखा जाता है और उनकी पूजा भी की जाती है लेकिन वहीं दूसरी तरफ यह भी एक कटु सत्य है कि देशभर में महिलाओं के साथ आए दिन दुर्व्यवहार और अत्याचार भी किए जा रहे हैं जोकि दुर्भाग्यपूर्ण है. अब देश भर के व्यापारी महिलाओं के अभिभावक बनेंगे और उनकी सुरक्षा का दायित्व उठाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *