पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्‍ली में सर्दी का सितम, 4.6 डिग्री पहुंचा पारा

नई दिल्‍ली: दिल्ली में ठंड लगातार कहर ढहा रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, रविवार यानी 19 दिसंबर को राजधानी के सफदरजंग इलाके में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री नीचे है. यह इस मौसम का सबसे कम तापमान है. बता दें कि शनिवार को दिल्ली में न्यूतनम तापमान 5 डिग्री दर्ज किया गया था और यह इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान था. वहीं, ठंड बढ़ने के साथ बेघर लोगों की रैन बसेरों में संख्‍या लगातार बढ़ रही है.

मौसम विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान करीब 18 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. वहीं, आसमान साफ रहने और राष्ट्रीय राजधानी में सर्द हवाएं चलने का अनुमान जताया है. यही नहीं, मौसम विभाग ने दिल्ली में शीत लहर की चेतावनी के साथ-साथ रविवार और सोमवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, बच्चों व बुजुर्गों को सुबह-शाम की सैर से बचने की भी सलाह दी गई है. जबकि राजस्थान के चूरू में कड़ाके की ठंड से जनजीवन प्रभावित है. मौसम विभाग के अनुसार, आज न्यूनतम तापमान -2.6 सेल्सियस दर्ज किया गया. दरअसल पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड का सितम देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में शनिवार को मौसम का पहला ‘सर्द दिन’ रहा और पश्चिमोत्तर हवाओं के कारण शहर में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम और इस मौसम का सबसे कम तापमान है. इसके साथ विभाग ने बताया कि जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम या इसके बराबर और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया जाता है, तो उसे ‘सर्द दिन’ कहा जाता है.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों तक हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, पंजाब, असम, त्रिपुरा, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर और मिजोरम समेत उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों में सुबह के समय घना कोहरा देखने को मिलेगा. इसके साथ मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि अगले दो दिनों तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्‍तरी राजस्‍थान में सुबह के समय ठंड बढ़ेगी. उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में 21 दिसंबर तक और कच्छ में 20 दिसंबर तक यह स्थिति रहेगी. दिल्‍ली भी इससे अछूती नहीं रहेगी. यही नहीं, 21 दिसंबर तक राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के अलावा चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और मध्य प्रदेश में शीतलहर चलने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *