Ayodhya Ram Mandir : उत्सवों से रामनगरी सराबोर…उत्साह में रामभक्त

‘बीथीं सकल सुगंध सिंचाई, गजमनि रचि बहु चौक पुराई। नाना भांति सुमंगल साजे, हरषि नगर निसान बहु बाजे।’… लंका पर विजय प्राप्त करके प्रभु श्रीराम के अयोध्या आगमन के समय की रामचरित मानस की ये चौपाइयां रामनगरी में फिर जीवंत हो उठी हैं। बृहस्पतिवार को नयाघाट, लता मंगेशकर चौक से लेकर समूची अयोध्या में ऐसे ही दृश्य रामनगरी की शोभा को और अलौकिकता देते दिखे। श्रीरामलला के गर्भगृह में विराजमान होने में तीन दिन शेष हैं। ऐसे में रामरस के पान को हर कोई लालायित है। देश के कोने-कोने से श्रद्धालु आस्था के सागर में डुबकी लगाने उमड़ पड़े हैं। बृहस्पतिवार की दोपहर सीतापुर के रानी सती मंदिर से लड्डू गोपाल लेकर श्रद्धालुओं का जत्था गाजे-बाजे के साथ नयाघाट पहुंचा। इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई। 

अयोध्या। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सुरक्षा व्यवस्था संभालने के लिए बृहस्पतिवार को जवानों की आखिरी टुकड़ी भी पहुंच गई। इसमें प्रदेश के विभिन्न जिलों की पुलिस के अलावा, आरआरएफ, एसएसबी, आईटीबीपी, पीएसी आदि के जवान शामिल हैं। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर विभिन्न जिलों से लगभग 10,000 से अधिक जवानों को बुलाया गया है। चार कंपनी आरआरएफ, दो कंपनी एसएसबी, एक कंपनी आईटीबीपी व 26 कंपनी पीएसी के जवान भी पहुंचे हैं। बृहस्पतिवार को इन जवानों को अतिथियों के स्वागत-सत्कार व व्यवहार के प्रति सचेत करके विभिन्न स्थानों पर रवाना किया गया।

एटीएस कमांडो ने की रिहर्सल 
बृहस्पतिवार की दोपहर एटीएस के कमांडो ने वाहनों के काफिले के साथ रिहर्सल की। आगे-आगे बाइकों पर कमांडो, पीछे काली गाड़ियों में बैठे जवानों को देखने के लिए लोगों का जमावड़ा लग गया। नयाघाट से लेकर श्रीरामजन्मभूमि तक विभिन्न प्वाइंट पर रुककर जवानों ने सुरक्षा का एहसास दिलाया।

रेलवे ट्रैक के पास रहने वाले ग्रामीणों और शहरियों का होगा सत्यापन
डीजीपी विजय कुमार ने अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह और गणतंत्र दिवस पर पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने समस्त जोन और कमिश्नरेट के अधीनस्थ जिलों से गुजरने वाले रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ आवासित गांव एवं मोहल्ले में रहने वाले लोगों का सत्यापन कराने और असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखने को कहा।

रिवर और टूरिस्ट पुलिस की जल्द होगी शुरुआत
अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आगमन को देखते हुए डीजीपी मुख्यालय ने रिवर पुलिस और टूरिस्ट पुलिस की व्यवस्था का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके तहत सरयू नदी पर दो रिवर पुलिस चौकियों की स्थापना होनी है। दूसरी ओर पर्यटकों की सुविधा के लिए टूरिस्ट पुलिस चौकी और थाना भी बनाने की तैयारी है।

रामलला के दर्शन को 610 किमी नंगे पैर चल परसपुर पहुंचे भक्त
परसपुर (गोंडा), मेरठ के चार युवा भीषण ठंड में नंगे पैर पैदल ही प्रभु श्रीराम के दर्शन को निकल पड़े। हाथों में तिरंगा व भगवा ध्वज लिए विनोद कुमार, देवेंद्र सैनी, प्रदीप सैनी और शुभम चौहान 610 किलोमीटर पैदल यात्रा कर बृहस्पतिवार को परसपुर कस्बे में पहुंचे। वहां लोगों ने फूल बरसाकर इनका स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *