तेजी से बढ़ रहा डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया का प्रकोप, कई राज्य चपेट में

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दौर में जहां देश इससे राहत पाने की कोशिश में जुटा हुआ है, वहीं अब डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी गंभीर बीमारियों के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं. देश भर में कई राज्य इस समय ऐसी बीमारियों की चपेट में हैं. मरीजों की संख्या बढ़ने पर राज्यों ने इन बीमारियों का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने भी शुरू कर दिए हैं. डेंगू जैसी बीमारियों के फैलने से कोविड-19 महामारी के दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं पर अधिक बोझ पड़ सकता है.

डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया वेक्टर ब्रोन डिजीज हैं जो कि मच्छर और दूसरी कीड़े के काटने से फैलते हैं. इन बीमारियों का मुख्य कारण मच्छर ही माने जाते हैं. डेंगू फैलाने वाले मच्छर सामान्य मच्छरों से अलग होते हैं, जो कि मानसून के दौरान एक जगह पर पानी के भर जाने पर पनपते हैं. आइए जानते हैं इन सभी बीमारियों के बारे में विस्तार से-

डेंगू – डेंगू का बुखार मच्छर के काटने से डेंगू वायरस के कारण होता है. डेंगू एडीज मच्छर काटने से फैलता है. यह एक ऐसी बीमारी है कि इसमें पीड़ित व्यक्ति में शुरुआत में कोई लक्षण नहीं दिखते. सीडीसी के अनुसार डेंगू से संक्रमित 75 प्रतिशत ऐसे लोग होते हैं जिसमें कोई लक्षण पता नहीं चलते जबकि 20 प्रतिशथ लोगों में शुरुआत में इसके लक्षण प्रतीत होते हैं जबकि 5 प्रतिशत ऐसे लोग होते हैं जिनमें शुरुआत में ही गंभीर लक्षण देखने को मिल जाते हैं. इन पांच प्रतिशत लोगों के लिए डेंगू जानलेवा हो सकता है. अगर सही समय पर डेंगू का इलाज किया जाए तो इससे मृत्यु दर को कम किया जा सकता है.

मलेरिया  – मलेरिया की बीमारी मादा एनोफिलीज मच्छरों के काटने से होता है. मलेरिया से पीड़ित व्यक्ति को तेज बुखार आता है और यह एक जानलेवा बीमारी भी है. अगर सही समय पर इसका इलाज किया जाए तो इससे बचा जा सकता है. एक रिपोर्ट के अनुसार 2019 में लगभग 23 करोड़ लोग मलेरिया से पीड़ित हुए थे और लगभग 4 लाख लोगों की इससे मौत हुई थी. भारत में पिछले कुछ समय में मलेरिया के मरीजों में गिरावट दर्ज की गई है.

चिकनगुनिया – चिकनगुनिया भी एक वायरल बीमारी है जो कि संक्रमित मच्छरों द्वारा मनष्यों में फैलता है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चिकनगुनिया के मच्छर सामान्यत: मनुष्य को दिन में काटते हैं. इस बीमारी से पीड़ित होने वाले व्यक्ति में बुखार, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द जैसे लक्षण पाए जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *