PM मोदी के कृषि कानून वापसी ऐलान पर बोले केजरीवाल- किसानों की बड़ी सफलता

नई दिल्ली: देशभर के किसानों के लिए आज का दिन काफी ऐतिहासिक है. दरअसल, शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया है. पीएम की इस घोषणा के बाद किसानों के बीच खुशी की लहर है. बता दें कि पिछले एक साल से देश की राजधानी दिल्ली के बॉर्डर पर किसान कृषि कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. वहीं तमाम राजनेताओं ने पीएम मोदी के इस फैसले का स्वागत किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी किसानों को उनकी जीत के लिए बधाई दिया है. इसके साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना भी साधा है.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘ किसानों को ऐतिहासिक आंदोलन की जीत के लिए बहुत-बहुत बधाई. इतिहास में पहली बार इतना बड़ा आंदोलन हुआ, जिसकी वजह से सरकार को ये 3 कानून वापस लेने पड़े. अगर ये फैसला जल्दी लिया जाता तो 700 किसानों को अपनी जान नहीं गंवानी पड़ती. किसानो की ये सफलता बहुत बड़ी है.’ सीएम केजरीवाल ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ‘आज प्रकाश दिवस के दिन कितनी बड़ी ख़ुशख़बरी मिली। तीनों कानून रद्द. 700 से ज्यादा किसान शहीद हो गए. उनकी शहादत अमर रहेगी. आने वाली पीढ़ियां याद रखेंगी कि किस तरह इस देश के किसानों ने अपनी जान की बाजी लगाकर किसानी और किसानों को बचाया था. मेरे देश के किसानों को मेरा नमन.’ अरविंद केजरीवाल के अलावा दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी पीएम मोदी के ऐलान पर अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने बीजेपी पर हमला बोले हुए कहा, ‘सरकार को उन तमाम किसान परिवारों से माफी मांगनी चाहिए जिन्होंने इस आंदोलन की वजह से अपनी जान गंवाई. बीजेपी के यही लोग थे जिन्होंने किसानों को आतंकवादी बताया था. सरकार का किसानों के साथ एक साल तक ऐसा व्यवहार करना गलत था.’

गौरतलब है कि पिछले करीब एक साल से दिल्ली समेत देश के तमाम शहरों में किसान नए कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. किसान मोदी सरकार से लगातार नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे थे. इस आंदोलन के दौरान कई किसानों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है. आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की मांग के समर्थन में इन कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *