Madhya Pradesh: पुलिस का सेवा भाव देश में प्रदेश को दिलाएगा गौरव : गृह मंत्री डॉ. मिश्रा

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि मध्यप्रदेश पुलिस ने दिन और रात जनता की सेवा में तत्पर रहते हुए मिसाल कायम की है। पुलिस का यही सेवा भाव देश में प्रदेश को गौरव दिलाएगा। गृह मंत्री डॉ. मिश्रा नव-निर्मित पुलिस आवास गृहों के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने सोमवार को रूस्तम जी आवासीय परिसर फेस-2 में 20 करोड़ 43 लाख रूपये की लागत से नव-निर्मित बहुमंजिला भवन में 96 पुलिस आवास गृहों का लोकार्पण कर अवलोकन भी किया। इनमें 24 आवास अराजपत्रित अधिकारियों और 72 आवास आरक्षक/प्रधान आरक्षकों के लिये है।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि पुलिस विभाग एक मात्र ऐसा विभाग है, जो सभी विभागों का सहयोगी होकर कार्य कर रहा है। सारे विभाग एक तरफ होते हैं और गृह विभाग दूसरी तरह, जो कानून-व्यवस्था के साथ सभी विभागों की व्यवस्थाओं को व्यवस्थित करने में सक्रिय भूमिका निभाता है। चाहे मंडी में ट्रेक्टर्स लगवाना हो, कथा व्यवस्था करवाना हो, भंडारे में प्रबंध करने हो या अन्य किसी भी कार्य में, जहाँ पुलिस विभाग की जरूरत होती है, हमारा जवान मुस्तैद रहता है। आने वाले समय में मध्यप्रदेश से अन्य प्रदेशों के अधिकारी परिश्रम की पराकाष्ठा करना सीखेंगे। हमारी पुलिस का सेवा भाव प्रदेश को देश में गौरवान्वित करेगा।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि विषम परिस्थितियों में भी हमने बेहतर तरीके से संयमित होकर कार्य करके दिखाया है। यदि हम परिस्थितियाँ नहीं बदल सकते, तो अपनी मनोस्थिति को बदल कर कार्य को सफलतापूर्वक अंजाम दें। हम अपने कार्य में तल्लीन होंगे, तो शारीरिक और मानसिक थकान भी नहीं होगी। हम सभी भारत माता के मंदिर में पूजा में लगे हुए हैं। मध्यप्रदेश पुलिस का यही भाव देश के लिये अनुकरणीय होगा। मंत्री डॉ. मिश्रा ने नव-निर्मित अत्याधुनिक सर्व-सुविधायुक्त बहुमंजिला भवन के निर्माण पर मध्यप्रदेश पुलिस आवास एवं अधो-संरचना विकास निगम और भवन में रहने वाले पुलिसकर्मियों को बधाई और शुभकामनाएँ दी।

पुलिस महानिदेशक श्री सुधीर कुमार सक्सेना ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और गृह मंत्री डॉ. मिश्रा, जवानों को बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध कराने के लिये लगातार प्रयासरत रहे हैं। आज पुलिस का निरंतर आधुनिकीकरण हो रहा है। जवानों के लिये नव-निर्मित सर्व-सुविधायुक्त आवास निर्माण का कार्य निरंतर जारी है। श्री सक्सेना ने कहा कि गृह मंत्री डॉ. मिश्रा के मार्गदर्शन और प्रेरक नेतृत्व से हमारा मनोबल बढ़ा है। उन्होंने कहा कि गृह मंत्री ने कार्य करने की पूर्ण स्वतंत्रता प्रदान की और विभागीय हित में सदैव चट्टान की तरह साथ खड़े रहे।

समारोह को मध्यप्रदेश पुलिस आवास एवं अधो-संरचना विकास निगम के अध्यक्ष श्री कैलाश मकवाना और प्रबंध संचालक, मध्यप्रदेश पुलिस आवास एवं अधो-संरचना विकास निगम श्री उपेन्द्र जैन ने भी संबोधित किया। विशेष पुलिस महानिदेशक श्री पवन जैन, एडीजी श्री अशोक अवस्थी, श्री जी. जनार्दन और एडीजी श्री विपिन माहेश्वरी एवं आला अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *