भारी बरसात के बाद बदरीनाथ-यमुनोत्री हाईवे समेत उत्तराखंड में 247 सड़कें बंद

उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर जाने का अगर आपका प्लान है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही यूपी, एमपी, राजस्थान सहित देश के अन्य राज्यों से भारी मात्रा में तीर्थ यात्री दर्शन करने को आ रहे हैं। लेकिन, चिंता की बात है कि भारी बारिश के बाद भूस्खलन की वजह से उत्तराखंड में बदरीनाथ और यमुनोत्री हाईवे समेत उत्तराखंड में 247 पर यातायात ठप हो गया है।

ऐसे में तीर्थ यात्रियों से अपील की जाती है कि अपने गंतव्य में समय पर पहुंचे। हाईवे बंद होने की वजह से चार धाम यात्रा रूट समेत अन्य रूटों पर यात्री फंस रहे हैं। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग धरासू बैंड व गंगनानी के पास मलबा व पत्थर आने के कारण मार्ग बाधित है। एनएच बड़कोट के द्वारा मार्ग खोलने का प्रयास किया जा रहा है।

जिला कंट्रोल रूम के अनुसार, उप तहसील धौन्तरी के अंतर्गत ग्राम धौन्तरी में 03 आवासीय भवनों को क्षति होने की सूचना है। उत्तरकाशी लंबगांव मोटर मार्ग धौन्तरी के पास मार्ग बाधित होने की सूचना है। तहसील चिन्यालीसौड़ के अंतर्गत नागणी के पास पानी भरने की सूचना है। तहसील पुरोला के अंतर्गत छाडा खडड में पानी के कटाव के कारण कुछ घर असुरक्षित होने की सूचना है उक्त स्थान पर के लिए थाना पुरोला पुलिस टीम रवाना हुई है।

तहसील बड़कोट के अंतर्गत गंगनानी में राष्ट्रीय राजमार्ग के नीचे कुछ घरों में मलबा घुसने के कारण असुरक्षित होने की सूचना है। मौके पर एसडीएम सहित पुलिस और एसडीआरएफ टीमें रवाना हुई हैं। जबकि, बद्रीनाथ हाइवे पागलनाला ( बैलाकुची के पास) , पीपलकोटी, छिनका , और नन्दप्रयाग में बारिश के बाद भूस्खलन की वजह से बंद हो गया है।

हाईवे बंद होने की वजह से जगह-जगह यात्री फंस गए हैं। कर्णप्रयाग-गैरसैंण मोटर मार्ग कालीमाटी में वॉश आउट हो गया है। कर्णप्रयाग- ग्वालदम मोटर मार्ग बैनोली के पास मलबा आने के कारण अवरूद्ध है। केदारनाथ और गंगोत्री हाईवे फिलहाल सुचारू है। बंद हाईवेे और सड़कों को खोलने का काम प्रशासन की ओर से किया जा रहा है, लेकिन लगातार हो रही बारिश से सड़क से मलबा हटाने में परेशानी हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *